861. और जैसे ही मूसा ने जंगल में सर्प को उठाया, उसी तरह मनुष्य के बेटे को उठाया जाना चाहिए, (गिनती 21:8-9)
उत्पत्ति 3:15, यूहन्ना 3:14-15, गलातियों 3:13, कुलुस्सियों 2:15

पुराने नियम में, इस्राएलियों ने भगवान को नाराज कर दिया और भगवान ने उन्हें वाइपर्स द्वारा मौत के घाट उतार दिया।लेकिन जो लोग कांस्य सर्प को देखते थे, वह मूसा को पोल पर रखा गया था।(गिनती 21:8-9)

गिनती 21:8 यहोवा ने मूसा से कहा, “एक तेज विषवाले साँप की प्रतिमा बनवाकर खम्भे पर लटका; तब जो साँप से डसा हुआ उसको देख ले वह जीवित बचेगा।”
9 अतः मूसा ने पीतल को एक साँप बनवाकर खम्भे पर लटकाया; तब साँप के डसे हुओं में से जिस-जिस ने उस पीतल के साँप की ओर को देखा वह जीवित बच गया।

पुराने नियम में यह अनुमान लगाया गया था कि मसीह क्रूस पर मर जाएगा।(उत्पत्ति 3:15)

उत्पत्ति 3:15 और मैं तेरे और इस स्त्री के बीच में, और तेरे वंश और इसके वंश के बीच में बैर उत्‍पन्‍न करूँगा, वह तेरे सिर को कुचल डालेगा, और तू उसकी एड़ी को डसेगा।”

यीशु ने हमारे पापों के लिए भुगतान किया और क्रॉस और मरने पर मूसा के पीतल के सर्प की तरह उठाया।और उन्होंने उन लोगों को शाश्वत जीवन दिया जो उन्हें मसीह के रूप में मानते हैं।(यूहन्ना 3:14-15, गलातियों 3:13, कुलुस्सियों 2:13-15)

यूहन्ना 3:14 और जिस तरह से मूसा ने जंगल में साँप को ऊँचे पर चढ़ाया, उसी रीती से अवश्य है कि मनुष्य का पुत्र भी ऊँचे पर चढ़ाया जाए।
15 ताकि जो कोई उस पर विश्वास करे वह अनन्त जीवन पाए।

गलातियों 3:13 मसीह ने जो हमारे लिये श्रापित बना, हमें मोल लेकर व्यवस्था के श्राप से छुड़ाया क्योंकि लिखा है, “जो कोई काठ पर लटकाया जाता है वह श्रापित है।”

कुलुस्सियों 2:13 और उसने तुम्हें भी, जो अपने अपराधों, और अपने शरीर की खतनारहित दशा में मुर्दा थे, उसके साथ जिलाया, और हमारे सब अपराधों को क्षमा किया।
14 और विधियों का वह लेख और सहायक नियम जो हमारे नाम पर और हमारे विरोध में था मिटा डाला; और उसे क्रूस पर कीलों से जड़कर सामने से हटा दिया है।
15 और उसने प्रधानताओं और अधिकारों को अपने ऊपर से उतार कर उनका खुल्लमखुल्ला तमाशा बनाया और क्रूस के कारण उन पर जय-जयकार की ध्वनि सुनाई।