1017. मसीह जीवन के भोजन के रूप में, मसीह आध्यात्मिक चट्टान के रूप में, कनान, वह भूमि जहां मसीह आएगा (नहेमायाह 9:15)
यूहन्ना 6:31-35, 1 कुलुस्सियों 10:4, मत्ती 2:4-6

पुराने नियम में, जब इस्राएलियों को भूख लगी थी, तो भगवान ने उन्हें स्वर्ग से भोजन दिया और एक चट्टान से पीने के लिए पानी बनाया।और परमेश्वर ने इस्राएलियों को कनान पर कब्जा करने की आज्ञा दी, जिस भूमि पर मसीह आएगा।(नहेमायाह 9:15)

नहेमायाह 9:15 और उनकी भूख मिटाने को आकाश से उन्हें भोजन दिया और उनकी प्यास बुझाने को चट्टान में से उनके लिये पानी निकाला, और उन्हें आज्ञा दी कि जिस देश को तुम्हें देने की मैंने शपथ खाई है उसके अधिकारी होने को तुम उसमें जाओ।

ईश्वर ने जो भोजन दिया था, वह उन्हें जीवन देने के लिए था।यीशु भगवान द्वारा भेजे गए जीवन की सच्ची रोटी है।(यूहन्ना 6:31-35)

यूहन्ना 6:31 हमारे पूर्वजों ने जंगल में मन्ना खाया; जैसा लिखा है, ‘उसने उन्हें खाने के लिये स्वर्ग से रोटी दी’।”
32 यीशु ने उनसे कहा, “मैं तुम से सच-सच कहता हूँ कि मूसा ने तुम्हें वह रोटी स्वर्ग से न दी, परन्तु मेरा पिता तुम्हें सच्ची रोटी स्वर्ग से देता है।
33 क्योंकि परमेश्‍वर की रोटी वही है, जो स्वर्ग से उतरकर जगत को जीवन देती है।”
34 तब उन्होंने उससे कहा, “हे स्वामी, यह रोटी हमें सर्वदा दिया कर।”
35 यीशु ने उनसे कहा, “जीवन की रोटी मैं हूँ: जो मेरे पास आएगा वह कभी भूखा न होगा और जो मुझ पर विश्वास करेगा, वह कभी प्यासा न होगा।

पुराने नियम में, इज़राइल के लोग जंगल में पानी पीने में सक्षम थे क्योंकि मसीह, आध्यात्मिक चट्टान ने उन्हें पानी दिया था।(1 कुलुस्सियों 10:4)

1 कुलुस्सियों 10:4 और सब ने एक ही आत्मिक जल पीया, क्योंकि वे उस आत्मिक चट्टान से पीते थे, जो उनके साथ-साथ चलती थी; और वह चट्टान मसीह था।

पुराने नियम में भविष्यवाणी के रूप में, मसीह का जन्म कनान की भूमि बेथलेहम में हुआ था।वह यीशु है।(मत्ती 2:4-6, मत्ती 1:16)

मत्ती 2:4 और उसने लोगों के सब प्रधान याजकों और शास्त्रियों को इकट्ठा करके उनसे पूछा, “मसीह का जन्म कहाँ होना चाहिए?”
5 उन्होंने उससे कहा, “यहूदिया के बैतलहम में; क्योंकि भविष्यद्वक्ता के द्वारा लिखा गया है :
6 “हे बैतलहम, यहूदा के प्रदेश, तू किसी भी रीति से यहूदा के अधिकारियों में सबसे छोटा नहीं; क्योंकि तुझ में से एक अधिपति निकलेगा, जो मेरी प्रजा इस्राएल का चरवाहा बनेगा।”

मत्ती 1:16 याकूब से यूसुफ उत्‍पन्‍न हुआ, जो मरियम का पति था, और मरियम से यीशु उत्‍पन्‍न हुआ जो मसीह कहलाता है।